Govt Jobs 2019: भारतीय डाक विभाग में निकली हजारों वैकेंसीज, ऐसे करें अप्लाई


Govt Jobs 2019: सरकारी नौकरी तलाश रहे युवाओं के लिए भारतीय डाक विभाग अच्छी खबर लाया है। भारतीय डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) के 10 हजार 66 पदों पर भर्ती करेगा। आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन की आखिरी तारीख 4 सितंबर है।
गौरतलब है कि ग्रामीण डाक सेवक को डाक टिकटों और स्टेशनरी की बिक्री, मेल की डिलीवरी और पोस्टमास्टर, सब पोस्टमास्टर द्वारा दिए गए अन्य कार्य को पूरा करना होगा। इस नौकरी में भारतीय डाक भुगतान बैंक का काम भी शामिल है। इच्छुक उम्मीदवार www.appost.in/gdsonline/ के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। परीक्षार्थी ध्यान दें कि जिन आवेदकों ने दसवीं परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त किए हैं, उनके चयन की संभावना ज्यादा हो सकती है।
भारतीय डाक सेवा में कॅरियर बनाने के उम्मीदवारों के लिए यह वैकेंसी अच्छा अवसर हो सकती है। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी 100 रुपए परीक्षा शुल्क व अन्य वर्ग निशुल्क आवेदन कर सकते हैं। असम में 919 पद, बिहार में 1063, गुजरात में 2510, कर्नाटक में 2637, केरल में 2086 और पंजाब में 851 पदों पर होगी भर्ती।
परीक्षा पैटर्न और शुल्क
इन पदों पर चयन के लिए 10वीं में प्राप्तांकों के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। चयनित होने वाले सभी उम्मीदवारों को 10 से 12 हजार रुपए प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को इन पदों के लिए 100 रुपए आवेदन शुल्क देने होंगे जबकि आरक्षित, ओबीसी और ईडब्लूएस वर्ग और महिला उम्मीदवारों से भी कोई आवेदन फीस नहीं ली जाएगी। उम्मीदवार आवेदन करते समय पूर्ण सावधानी बरतें। किसी भी तरह की गलती होने के बाद संशोधन का कोई मौका आवेदक को नहीं दिया जाएगा। आवेदन के समय सभी शैक्षणिक दस्तावेज, फोटो और हस्ताक्षर निर्देशों के अनुसार दी गई साइज में ही अपलोड करें। आवेदन करने से पहले सभी निर्देशों को ठीक से पढ़ लें और फिर अप्लाई करें।
यूं करें ऑनलाइन अप्लाई
उम्मीदवार संस्थान की अधिकारिक वेबसाइट www.appost.in पर जाएं और पांच चरणों में आवेदन प्रक्रिया पूरी करें। पहले चरण में रजिस्टर लिंक पर क्लिक करें और नाम, मोबाइल नंबर, लिंग, जन्म तिथि, श्रेणी आदि जैसे विवरण दर्ज करें। दूसरे चरण में प्राप्त किए गए ओटीपी के साथ अपना मोबाइल नंबर वैरीफाई करें। इसके बाद एक यूनिक रजिस्ट्रेशन नंबर जेनरेट होगा। तीसरे चरण में प्रधान डाकघर में जाकर ऑनलाइन मोड या ऑफलाइन मोड के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करें। चौथे चरण में निर्धारित प्रारूप में अपने निर्धारित शैक्षिक प्रमाणपत्र, फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें और मांगें गए सभी तरह के विवरण सबमिट करें। पांचवें और अंतिम चरण में भरे हुए आवेदन पत्र का प्रिंट आउट ले लें। कुछ ही देर में कन्र्फमेशन का एसएमएस आ जाएगा।
क्या है जरूरी योग्यता
इन पदों पर 10वीं पास आवेदक आवेदन कर सकते हैं। आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। ओबीसी श्रेणी के लोगों को अधिकतम आयु सीमा में 3 वर्ष और एससी और एसटी वर्ग के लोगों को 5 साल की छूट दी जाएगी। इसके अलावा उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त कम्प्यूटर प्रशिक्षण संस्थान से कम से कम 60 दिनों का कम्प्यूटर ट्रेंनिंग सर्टिफिकेट होना चाहिए। केंद्र सरकार, राज्य सरकार, विश्वविद्यालय, बोर्ड आदि से प्राप्त प्रमाण पत्र भी स्वीकार किए जाएंगे। ध्यान रखें कि सभी दस्तोवज स्वयं द्वारा सत्यापित होने चाहिए।


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://www.patrika.com/jobs/govt-jobs-2019-apply-for-post-in-indian-post-office-department-5022310/

0/Post a Comment/Comments