Agniveer Reservation: रेलवे में अग्निवीरों को इस तरह मिलेगा आरक्षण, देखें काम की खबर

Agniveer Reservation: रेलवे ने सेना की ‘अग्निपथ’ योजना के तहत सेवानिवृत्त अग्निवीरों को अपने विभिन्न विभागों के तहत सीधी भर्ती में अराजपत्रित पदों पर 15 प्रतिशत का आरक्षण प्रदान करने का फैसला किया है। साथ ही इन्हें पीईटी परीक्षा में भी छूट दी जाएगी। इस संबंध में रेलवे की ओर से दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। इसके पहले केंद्र सरकार ने बीएसएफ की भर्तियों में पूर्व अग्निवीरों के लिए 10 फीसदी पदों को आरक्षित करने की घोषणा की थी। अग्निवीरों को शारीरिक दक्षता परीक्षा और आयु छूट में भी राहत दी जाएगी। अग्निवीर के पहले बैच के लिए पांच साल और बाद के बैचों के लिए तीन साल की छूट दी जाएगी। यह छूट लेवल -1, लेवल -2 और उससे ऊपर के पदों के लिए विभिन्न समुदायों के लिए निर्धारित मौजूदा आयु सीमा के ऊपर होगी।

 

25 प्रतिशत को मौका

पूर्व अग्निवीरों को बीएसएफ की भर्तियों में 10 फीसदी आरक्षण के साथ आयु सीमा में छूट दी जाएगी। अब रेलवे में भी लेवल – 1 पदों की भर्तियों में 10 फीसदी आरक्षण के साथ उम्र सीमा में छूट दी जाएगी। रेलवे बोर्ड ने सभी महाप्रबंधकों को जारी पत्र में विभिन्न रेलवे भर्ती एजेंसी को इन छूट का लाभ देने को कहा है। बता दें कि भारतीय सेना के तीनों विंग में केंद्र द्वारा पिछले साल शुरू की गई ‘अग्निपथ’ भर्ती योजना के तहत चार साल पूरे होने के बाद 25 प्रतिशत अग्निवीरों को ही बल में रखा जाएगा जबकि बाकी सेवानिवृत्त हो जाएंगे।



 
agniveer_a.jpg


मिलेगी छूट

मिडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रेलवे ‘अग्निवीरों' को ‘लेवल-1 और लेवल-2' के पदों पर क्रमश: 10 प्रतिशत और पांच प्रतिशत ‘होरिजोंटल आरक्षण' प्रदान करेगा। अग्निवीरों को शारीरिक दक्षता परीक्षा और आयु में छूट दी जाएगी। अग्निवीर के पहले बैच को तय आयु सीमा से पांच साल, जबकि बाद के बैच को तीन साल की छूट दी जाएगी। सूत्रों ने बताया कि रेलवे बोर्ड ने सभी महाप्रबंधकों को जारी पत्र में विभिन्न रेलवे भर्ती एजेंसी को इन छूट का लाभ देने को कहा है।


0/Post a Comment/Comments