UGC ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए कॉमन फैकल्टी भर्ती पोर्टल किया लॉन्च, मिलेंगी ये जानकारियां

CU Chayan: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission) ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों (central universities) में फैकल्टी की भर्ती के लिए एक एकीकृत भर्ती पोर्टल सीयू-चयन (CU-Chayan) लॉन्च किया है। सीयू- चयन (curec.samarth.ac.in) एक एकीकृत भर्ती वेब पोर्टल है, इसका मकसद केंद्रीय विश्वविद्यालयों में फैकल्टी भर्ती को पूरा करना है। पोर्टल की लॉन्चिंग करते हुए यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने कहा कि इससे आवेदकों और विश्वविद्यालयों दोनों को लाभ होगा। कुमार ने कहा कि पोर्टल सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में रिक्तियों को सूचीबद्ध करने के लिए एक प्लेटफार्म प्रदान करेगा और भर्ती प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाइन ट्रांसफर कर देगा। पोर्टल सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में रिक्तियों/विज्ञापनों/नौकरियों की सूची के लिए एक प्लेटफार्म प्रदान करेगा। पोर्टल आवेदन से लेकर स्क्रीनिंग तक भर्ती प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाइन रखने का काम करेगा।

 

फैकल्टी भर्ती के लिए डेटा मिलेगा

सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए फैकल्टी हायरिंग को केंद्रीकृत करना नहीं है। विवि पहले पहले की तरह हायरिंग करते रहेंगे। लेकिन उन्हें सिर्फ डेटा इस पोर्टल पर अपलोड करना होगा। इसके अलावा संबंधित विश्वविद्यालय की स्क्रीनिंग कमेटी आवेदकों का विवरण देख सकती है और प्रत्येक प्रविष्टि के लिए अपलोड किए गए दस्तावेज़ की जांच कर सकती है। सीयू-चयन पोर्टल पर बैकएंड डेटा एनालिटिक्स का उपयोग करते हुए, यूजीसी डेटा एकत्र करेगा कि कितने पद भरे गए हैं, कितनी रिक्तियां हैं, क्या नियमों के अनुसार आरक्षण का पालन किया जा रहा है आदि।


 
cu_chayan_b.jpg


वर्तमान में, सभी 46 केंद्रीय विश्वविद्यालय अपने व्यक्तिगत पोर्टल के माध्यम से भर्ती प्रक्रिया का संचालन करते हैं, और अपनी आधिकारिक वेबसाइटों और समाचार पत्रों पर रिक्तियों को रिलीज करते हैं। विश्वविद्यालयों में नौकरी या रिक्ति अधिसूचना की एक समेकित सूची, किसी भी विश्वविद्यालय में आवेदन करने के लिए एक एकल लॉग इन और आवेदन प्रक्रिया को मैनेज करने के लिए व्यक्तिगत डैशबोर्ड शामिल होगा।

आगे की सभी भर्तियां इसी के माध्यम से होगी

वर्तमान भर्तियों के मामले में जिनके लिए विज्ञापन पहले ही जारी किए जा चुके हैं, विश्वविद्यालय इस पोर्टल का उपयोग किए बिना आगे बढ़ सकते हैं। हालांकि, भविष्य की सभी भर्तियां इसी पोर्टल पर होंगी और आवेदकों को केवल सीयू-चयन पोर्टल पर ही आवेदन करना होगा।




0/Post a Comment/Comments