Rajasthan Patwari Recruitment:-

पटवारी की नौकरी करने के इच्छुक युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है, राजस्थान सरकार द्वारा जल्द ही पटवारी की बंपर भर्ती निकाली जा रही है, जिसकी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है, बस नोटिफिकेशन जारी होते ही कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकेंगे। लेकिन युवा अभी से इस भर्ती की तैयारी कर लें, ताकि ऐन वक्त पर उन्हें किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

राजस्थान पटवारी भर्ती 2023 के तहत राजस्थान में करीब 2998 पदों पर भर्ती निकाली जाने वाली है, इस भर्ती के संबंध में राजस्व मंडल द्वारा तैयारियां भी कर ली है, बताया जा रहा है कि राजस्व मंडल वित्तीय एवं प्रशासनिक अनुमति के लिए राजस्व विभाग को प्रस्ताव भेजेगा, जिसकी अनुमति मिलते ही इस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। इसलिए कैंडिडेट्स अलर्ट रहें, जैसे ही भर्ती निकले तुरंत अप्लाई कर दें।

 

खाली है दो हजार पद
राजस्थान में पटवारी के पहले से करीब 1900 पद खाली है, वहीं करीब 1000 से अधिक पद नए हैं, इस प्रकार कुल करीब 2998 पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती के लिए आवेदन के साथ ही कैंडिडेट्स को करीब 600 रुपए फीस भरनी होगी, वहीं आरक्षण वालों को फीस में 200 रुपए की छूट मिलेगी, उन्हें मात्र 400 रुपए ही फीस भरनी होगी।

 

18 से 40 साल उम्र चाहिए
इस भर्ती के लिए आवेदक की उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए, इससे कम या अधिक होने पर वह आवेदन नहीं कर सकेगा। हालांकि आरिक्षत कैटेगिरी के लिए आयु सीमा में छूट रहेगी। इस भर्ती के लिए वहीं व्यक्ति आवेदन कर सकेगा जिसने कम से कम ग्रेजुएशन कर रखा है, इसी के साथ कैंडिडेट्स पीएस आरएससीआईटी डिप्लोमा या फिर कम्प्यूटर की डिग्री होनी चाहिए। इस भर्ती के लिए कैंडिडेट्स को एग्जाम लिखित में देनी होगी, इसके साथ ही मेडिकल टेस्ट और डाक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन भी किया जाएगा।


0/Post a Comment/Comments