Indian Airforce Recruitment 2023:- इंडियन एयर फोर्स में 276 पदों पर निकली भर्ती, 30 जून तक करें अप्लाई

इंडियन एयर फोर्स में फ्लाइंग ब्रांच और ग्राउंड ड्यूटी के लिए करीब 276 पदों पर भर्ती निकली है। जिसमें आप 30 जून तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं, अगर आपने अभी तक फार्म नहीं भरा है, तो अब देर नहीं करें, क्योंकि ऑनलाइन भर्ती में अब सिर्फ 10-12 दिन का ही समय शेष बचा है।

भारतीय वायु सेना द्वारा वायु सेना कॉमन एडमिशन टेस्ट -2 के लिए आवेदन आंमत्रित किए हैं, इस भर्ती के इच्छुक कैंडिडेट्स इंडियन एयर फोर्स की इस लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं, जो कैंडिडेट्स इस परीक्षा के माध्यम से चयनित होंगे, उन्हें जुलाई 2024 कोर्स के लिए एडमिशन दिया जाएगा।

10 अगस्त को जारी होगा एडमिट कार्ड
इंडियन एयर फोर्स ने पहले मार्च में वायु सेना कॉमन एडमिशन टेस्ट 1 का रिजल्ट घोषित कर दिया था, अब वायु सेना कॉमन एडमिशन टेस्ट 2 लिया जाएगा, जिसके लिए 30 जून तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। जिसके एडमिट कार्ड 10 अगस्त को जारी कर दिए जाएंगे और यह एग्जाम 25, 26 और 27 अगस्त को होगी। इस भर्ती के तहत अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स को 250 रुपए फीस के रूप में जमा करने होंगे, एनसीसी कैंडिडेट्स को किसी प्रकार की फीस नहीं भरनी होगी।


12 वीं पास कर सकते हैं अप्लाई
फ्लाइंग ब्रांच और ग्राउंड ड्यूटी के लिए कैंडिडेट्स का ग्रेजुएट होना भी जरूरी है, ग्रेजुएशन में कैंडिडेट्स के कम से कम 60 प्रतिशत अंक होना जरूरी है। अन्यथा वे इस भर्ती के लिए अप्लाई करने के पात्र नहीं होंगे।

एयरफोर्स एएफसीएटी के लिए आयु-सीमा ?

फ्लाइंग ब्रांच के लिए आवेदक की आयु सीमा 20 से 24 वर्ष होनी चाहिए। आयु की गणना 1 जुलाई 2023 को आधार मानकर होगी। ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल एंड नॉन टेक्निकल) ब्रांच के लिए आवेदक की आयु सीमा 20 से 26 वर्ष होनी चाहिए। इसमें आयु की गणना 1 जुलाई 2023 को आधार मानकर की जाएगी।

एयरफोर्स एएफसीएटी एग्जाम ?

AFCAT परीक्षा भारतीय वायु सेना (IAF) द्वारा हर साल दो बार आयोजित की जाती है और लाखों छात्र इस परीक्षा में शामिल होते हैं। एक प्रतिष्ठित वायु सेना अकादमी में शामिल होते हैं और भारतीय वायु सेना अधिकारी के रूप में कमीशन प्राप्त करते हैं।

0/Post a Comment/Comments