AFCAT 2 Notification 2023 : फ्लाइंग, ग्राउंड ड्यूटी ब्रांच के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू

IAF Recruitment 2023 : भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) (आइएएफ) (IAF) ने पुरुष और महिला अभ्यर्थियों से फ्लाइंग और ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी और गैर-तकनीकी) शाखाओं में फ्लाइंग ऑफिसर (Flying Officer) पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। ऑनलाइन आवेदन एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम (फ्लाइंग ब्रांच) (NCC Special Entry Scheme) के लिए भी आवेदन अमंत्रित किए गए हैं। कोर्स जुलाई 2024 में शुरू होगा।

आयु सीमा
-1 जुलाई, 2024 तक फ्लाइंग ब्रांच के लिए उम्मीदवारों की आयु 20 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यानी उम्मीदवारों का जन्म 2 जुलाई 2000 से 1 जुलाई 2004 (दोनों तिथियां शामिल) के बीच होना चाहिए। डीजीसीए की ओर से जारी कमर्शियल पायलट लाइसेंस धारक अभ्यर्थियों को 26 वर्ष तक ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

-1 जुलाई, 2024 तक ग्राउंड ड्यूटी ब्रांच के लिए उम्मीदवारों की आयु 20 से 26 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यानी उम्मीदवारों का जन्म 2 जुलाई 1998 से 1 जुलाई 2004 (दोनों तिथियां शामिल) के बीच हुआ हो।

चयन प्रक्रिया
इन पदों के लिए अभ्यर्थियों का चयन एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (Air Force Common Admission Test) (एफसीएटी) (AFCAT) (लिखित परीक्षा), एसएसबी इंटरव्यू, चिकित्सा परीक्षण, दस्तावेज सत्यापन और मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। एक बार चिकित्सा परीक्षण उत्तीर्ण करने के बाद उम्मीदवारों को संबंधित अकादमियों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ें।

ऐसे करें आवेदन
इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट www.afcat.cdac.in या https://careerindianairforce.cdac.in/ पर लॉगिन कर 30 जून (शाम 5 बजे) तक आवेदन कर सकते हैं।




0/Post a Comment/Comments