Government Jobs: देश में इस समय कहां-कहां निकली है सरकारी नौकरी, देखें लिस्ट

 

मौजूदा वक्त में हैल्थ केयर तेजी से ग्रोथ करने वाला सेक्टर है। इस सेक्टर में युवाओं की मांग और उनके लिए अवसर भी बढ़ गए हैं। हैल्थ सेक्टर में कई विभाग हैं, जिसमें से एक फील्ड पैथोलॉजी है। पैथोलॉजिस्ट बनने के लिए आवेदक का बैकग्राउंड 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी में होना जरूरी है। मेडिकल स्टूडेंट्स के बीच क्लीनिकल पैथोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुऐट डिप्लोमा करने की मांग तेजी से बढ़ी है। क्लीनिकल पैथोलॉजी में डिप्लोमा को एमबीबीएस डिग्री लेने के बाद स्पेशलाइजेशन के तौर पर किया जा सकता है। इस कोर्स को करने के लिए स्टूडेंट्स को एंट्रेंस एग्जाम देना होता है। पैथोलॉजिस्ट का मुख्य काम अलग-अलग तरह की जांच करना होता है।

 

कोर्स

बीएससी इन पैथोलॉजी

बैचलर इन मेडिकल लैब टेक्नीशियन
डिप्लोमा इन मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी

 

यहां से कर सकते हैं कोर्स

मगध यूनिवर्सिटी, बोधगया
जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली
कालीकट यूनिवर्सिटी
ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस, नई दिल्ली
जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, पुडुचेरी

 

ऑप्शन

क्लीनिकल पैथोलॉजी
फोरेंसिक पैथोलॉजी
प्लांट पैथोलॉजी
सर्जिकल पैथोलॉजी

 

 

कांस्टेबल के 7411 पदों पर भर्ती

कर्मचारी चयन मंडल, भोपाल ने कांस्टेबल के 7411 पदों पर आवेदन मांगे हैं। आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी 10वीं और 12वीं पास हो। सभी पदों पर आयु सीमा भिन्न है। आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से होगा। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट esb.mp.gov.in पर 10 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। सामान्य वर्ग को 500 रुपए जबकि एसटी, एससी एवं ईडब्ल्यूएस के लिए शुल्क 250 रुपए तय किया गया है।

 

डेट रिमाइंडर

जेकेपीएससी 99 पद: प्रोफेसर आदि अंतिम तिथि : 9 जुलाई
चेन्नई कस्टम 17 पद: ड्राइवर आदि अंतिम तिथि: 30 जून
टीएचडीसी लिमिटेड 271 पद: जूनियर इंजीनियर
अंतिम तिथि: 30 जून
द्घ एनआइटी त्रिची 64 पद: फैकल्टी पद
अंतिम तिथि: 4 जुलाई
एनएचएम एमपी2877 पद: स्टाफ नर्स
अंतिम तिथि: 4 जुलाई

 

यूपीयूएमएस: 338 फैकल्टी पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू

उत्तर प्रदेश यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंसेज (यूपीयूएमएस) ने प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और सहायक प्रोफेसर समेत 338 पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास एनएमसी या एमसीआइ के अनुसार एमएस/एमडी या इसके समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। साथ ही 3 से 4 वर्ष का अनुभव हो। अभ्यर्थियों का चयन साक्षात्कार के आधार पर होगा।

 

31 जुलाई अंतिम तिथि : अभ्यर्थी

upums.ac.in पर 31 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। अनारक्षित, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस श्रेणी को 1000 रुपए शुल्क देना होगा, जबकि एससी, एसटी आवेदकों के लिए 500 रुपए शुल्क तय किया गया है।


रजिस्ट्रार समेत अन्य कई पदों पर भर्ती

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग, नई दिल्ली ने प्रतिनियुक्ति के आधार पर 40 पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं। इनमें संयुक्त रजिस्ट्रार, वरिष्ठ लेखा अधिकारी समेत अन्य कई पद शामिल हैं। इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी ने मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक कर रखी हो। सभी पदों पर आयु सीमा और शैक्षिक योग्यता भिन्न है। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट nhrc.nic.in से फॉर्म भरकर 24 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं।

एमओईएस

 

11 जुलाई तक करें आवेदन

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (एमओईएस) ने 17 विभिन्न वैज्ञानिक पदों पर आवेदन मांगे हैं। इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी ने 60 फीसदी अंक के साथ संबंधित क्षेत्र में मास्टर डिग्री कर रखी हो। सभी पदों पर आयु सीमा भिन्न है। आवेदकों को किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा। अभ्यर्थियों का चयन साक्षात्कार के माध्यम से होगा। आवेदक आधिकारिक वेबसाइट moes.gov.in पर 11 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं।

 

0/Post a Comment/Comments