Join indian army: इंडियन आर्मी ने निकाली 3 बड़ी भर्तियां, आवेदन प्रक्रिया शुरू

भारतीय सेना (indian army) ने तीन बड़ी भर्तियां निकाली है। शार्ट सर्विस कमिशन टेक्निकल कोर्स के आवेदन प्रक्रिया 19 जुलाई तक चलेगी, जबकि जैग कोर्स में भर्ती 21 जुलाई तक चलेंगे। इसके बाद एनसीसी स्पेशल एंट्री कोर्स में भर्ती की प्रक्रिया 5 जुलाई से 3 जुलाई के बीच होगी। इन भर्तियों में महिला और पुरुष दोनों ही आवेदन कर सकते हैं।

देश सेवा का जज्बा रखने वाले अभ्यर्थी इंडियन आर्मी की इस भर्ती में हिस्सा ले सकते हैं। तीन कोर्स में एडमिशन के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गया है। तीन कोर्स में से एक कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

 

शॉर्ट सर्विस कमिशन टेक्निकल कोर्स

62वें एसएससी (टेक) मेन्स कोर्स (62th Short Service Commission (tech) Men course) और 33वां एसएससी (टेक) वूमेन्स कोर्स (33rd short service commision (tech) women course) के लिए आवेदन इंडियन आर्मी के ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in वेबसाइट पर जाना होगा।


यह है शैक्षणिक योग्यता

इस कोर्स में भर्ती के लिए अभ्यर्थी के पास इंजीनियरिंग की डिग्री होना चाहिए। फायनल ईयर वाले स्टूडेंट्स भी इसमें सम्मिलित हो सकते हैं, लेकिन ट्रेनिंग शुरू होने के 12 सप्ताह के भीतर डिग्री जमा करनी होगी।

 

चयन प्रक्रिया

इंजीनियरिंग डिग्री में प्राप्त मार्क्स के आधार पर अभ्यर्थी को एसएसबी साक्षात्कार के लिए शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा। एसएसबी साक्षात्कार पांच दिन का होगा।

 

यहां देखें विस्तार से

पुरुष उम्मीदवारों के लिए

महिला उम्मीदवारों के लिए

 

 

army01.png

जैग कोर्स

भारतीय सेना में जज एडवोकेट जनरल (JAG) ब्रांच के लिए यह भर्ती की जा रही है। इसमें योग्यता कम से कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ एलएलबी की डिग्री होना चाहिे। बार काउंसिल ऑफ इंडिया में बतौर एडवोकेट रजिस्टर्ड होने के योग्य होना चाहिए। इसमें हिस्सा लेने के लिए आयु सीमा कम से कम 21 साल होना चाहिे और अधिकतम 27 साल होना चाहिए।

 

चयन प्रक्रिया

आवेदन फॉर्म में दर्ज की गई योग्यता और अंकों के आधार पर उम्मीदवार को शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा। इसके बाद चयनित लोगों को सिलेक्शन सेंटर पर साइकोलॉजिकल टेस्ट, ग्रुप टेस्ट और इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

 

ट्रेनिंग

चयनित उम्मीदवारों की ट्रेनिंग चेन्नई स्थित ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी (ओटीए) में आयोजित की जाएगी। यह 49 सप्ताह तक चलने वाली ट्रेनिंग होगी।

 

army3.png

एनसीसी स्पेशल कोर्स

इंडियन आर्मी में 55वां शॉर्ट सर्विस कमिशन एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम अप्रैल 2024 से शुरू होगा। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 5 जुलाई 2023 तक चलेगी।

 

यह है योग्यता

इसमें शामिल होने के लिए एनसीसी के सी सर्टिफिकेट प्राप्त होना चाहिए। इसमें कम से कम बी ग्रेड होना चाहिए। इसके साथ ही मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी संस्थान से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए। खास बात यह है कि इस में फायनल ईयर के स्टूडेंट्स भी आवेदन कर पाएंगे।

 

एज लिमिट

इस भर्ती में शामिल होने के लिए एज लिमिट कम से कम 19 साल है, वहीं अधिकतम आयु सीमा 25 साल रखी गई है। जितने भी आवेदन आएंगे, उनमें से उम्मीदवारों को एसएसबी इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

0/Post a Comment/Comments