June Month Bank Vacancies 2023:

 



जून महीने में अनेक बैंकों ने वैकेंसी निकाली हे,जैसे को आईडीबीआई बैंक, आरबीआई, एसबीआई .


1. IDBI BANK RECRUITMENT:-


      


IDBI Recruitment 2023: देश के जाने-माने बैंक आईडीबीआई बैंक ने हाल ही में स्पेशलिस्ट कैडर ऑफिसर 2023-2024 के पद पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगा था. अब इन पदों पर आवेदन की तिथि को बढ़ा दिया गया है. उम्मीदवार 6 जून से आधिकारिक वेबसाइट www.idbibank.in पर रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकेंगे. रिक्तियों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 जून है. बता दें कि पहले आईबीआई भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि 1 जून से 15 जून थी. 

IDBI Recruitment 2023: नोटिफिकेशन


IDBI Recruitment 2023: वैकेंसी डिटेल

आईबीआई ने 136 पदों पर भर्ती निकाली है. इसमें मैनेजर-ग्रेड 'बी' पद पर 84 , असिस्टेंट जनरल मैनेजर (एजीएम)- ग्रेड 'सी' पर 46 और डिप्टी जनरल मैनेजर (डीजीएम) के लिए - ग्रेड 'डी' पद पर 6 भर्तियां की जाएंगी. 



2. SBI RECRUITMENT 2023:-

         



SBI Recruitment 2023: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में नौकरी करने की चाहत रखने वाले कैंडिडेट्स के लिए एक अच्छी खबर है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने स्पेशल कैडर ऑफिसर पोस्ट पर भर्ती निकाली है। SBI द्वारा निकाली गई इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया को ऑफिशियल वेबसाइट sbi.co.in पर 01 जून से शुरू कर दिया गया है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 21 जून, 2023 को समाप्त समाप्त होगी, इसलिए कैंडिडेट्स लास्ट डेट का इन्तजार किये बिना जल्द अप्लाई कर दें। जिन इच्छुक कैंडिडेट्स को इन पोस्टों के लिए अप्लाई करना हो, वे सभी आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क और सूचना शुल्क (नॉन रिफंडेबल) 750 रुपये है। वहीं, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क/सूचना शुल्क नहीं है। उम्मीदवार जो पोस्टों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे यहां उपलब्ध विस्तृत अधिसूचना 1 और विस्तृत अधिसूचना 2 के माध्यम से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 

ऑनलाइन अप्लाई के लिए लास्ट डेट ?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा निकाली गई इस भर्ती के लिए कैंडिडेट्स 21 जून 2023 तक अप्लाई कर सकते हैं, जो इसके लिए लास्ट डेट है। कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वे अप्लाई करने से पहले एक बार आधिकारिक नोटिफिकेशन देखें।

वैकेंसी डिटेल्स ?

उपाध्यक्ष (परिवर्तन): 1 पोस्ट
सीनियर स्पेशल एग्जीक्यूटिव - प्रोग्राम मैनेजर: 4 पोस्ट
वरिष्ठ विशेष कार्यकारी - गुणवत्ता और प्रशिक्षण (इनबाउंड और आउटबाउंड): 1 पोस्ट
सीनियर स्पेशल एग्जीक्यूटिव - कमांड सेंटर: 3 पोस्ट
वरिष्ठ उपाध्यक्ष और प्रमुख (विपणन): 1 पोस्ट
असिस्टेंट जनरल मैनेजर (मार्केटिंग) / चीफ मैनेजर (मार्केटिंग): 18 पोस्ट

आवेदन शुल्क ?

इस भर्ती के लिए अप्लाई करने वाले सामान्य/ईडब्ल्यूएस/ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क और सूचना शुल्क (नॉन रिफंडेबल) 750 रुपये है। वहीं, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क/सूचना शुल्क नहीं है।

विस्तृत अधिसूचना 1 - यहां क्लिक करें
विस्तृत अधिसूचना 2 - यहां क्लिक करें

sb_pa.jpg


ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

1. आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर sbi.co.in जाएं।
2. इसके बाद यहां दिए गए रिक्रूटमेंट/करियर लिंक पर क्लिक करें।
3. आवेदन के लिए अपनी पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट करें।
4. इसके बाद फॉर्म भरें मांगे गए संबंधित डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।
5. आवेदन फॉर्म में अपनी व्यक्तिगत और शैक्षिक जानकारी सबमिट करें।
6. अपनी निर्धारित आवेदन फीस भरें और अपने आवेदन को सबमिट करें।



3. RBI RECRUITMENT 2023:-


    


भारतीय रिजर्व बैंक सेवा बोर्ड (Reserve Bank of India Services Board) ने ग्रेड बी में विधि अधिकारी और ग्रेड ए में प्रबंधक (टेक्नीकल-सिविल), सहायक प्रबंधक (राजभाषा) और लाइब्रेरी प्रोफेशनल (सहायक लाइब्रेरियन) पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती के जरिए कुल 10 पदों को भरा जाएगा। इनमें से विधि अधिकारी, प्रबंधक, सहायक प्रबंधक और लाइब्रेरी प्रोफेशनल के लिए क्रमश: 1, 3, 5 और 1 पद हैं। प्रबंधक के कुल पदों में से 2 पद बैकलॉग के जरिए भरे जाएंगे। सहायक प्रबंधक के 5 पदों में से एक पद दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित है।

शैक्षणिक योग्यता
1 मई, 2023 तक विधि अधिकारी पद के लिए अभ्यर्थियों के पास न्यूनतम 50 फीसदी अंकों (एससीएसटी और दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए 45 फीसदी अंक) के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की विधि में डिग्री होनी चाहिए। अधिवक्ता के रूप में बार काउंसिल में रजिस्ट्रेशन हो रखा हो। साथ ही कम से कम 2 साल का कार्य अनुभव भी होना चाहिए।

-प्रबंधक (टेक्नीकल-सिविल) : 1 मई, 2023 तक विधि अधिकारी पद के लिए अभ्यर्थियों के पास न्यूनतम 60 फीसदी अंकों (एससीएसटी और दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए 55 फीसदी अंक) के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिलक कर रखी हो। साथ ही कम से कम 3 साल का कार्य अनुभव भी मांगा गया है।

-सहायक प्रबंधक (राजभाषा) : हिंदी/अंग्रेजी विषय में द्वितीय श्रेणी में मास्टर डिग्री होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ें।

-लाइब्रेरी प्रोफेशनल : 1 मई, 2023 तक अभ्यर्थियों ने आर्ट्स/कॉमर्स/साइंस में स्नातक डिग्री और लाइब्रेरी साइंस या लाइब्रेरी एंड इनफोर्मेशन साइंस में न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ मास्टर डिग्री हासिल कर रखी हो। साथ ही 3 साल का कार्य अनुभव भी मांगा गया है।

चयन प्रक्रिया
इन पदों के लिए अभ्यर्थियों का चयन ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

आयु सीमा
इन पदों के लिए अलग-अलग आयु सीमा तय की गई है। विधि अधिकारी के लिए अभ्यर्थियों की आयु 21 से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए। प्रबंधक पदों के लिए आयु 21 से 35, सहायक प्रबंधक और लाईब्रेरी प्रोफेशनल पदों के लिए 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु सीमा की गणना 1 मई, 2023 के अनुसार की जाएगी। आयु सीमा में छूट के लिए नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ें।

आवेदन शुल्क
सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 600 रुपए, जबकि एससी, एसटी और दिव्यांग अभ्यर्थियों को 100 रुपए भरने होंगे। शुल्क के अतिरिक्त 18 फीसदी जीएसटी भी देना होगा आरबीआई के कर्मचारियों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन
अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट rbi.org.in पर लॉगिन कर 20 जून (शाम 6 बजे) तक आवेदन कर सकते हैं। सहायक लाइब्रेरियन पद को छोड़कर अन्य पदों के लिए परीक्षा 23 जुलाई को आयोजित की जाएगी।



0/Post a Comment/Comments