SBI में 194 पदों पर निकली भर्ती, रिटायर्ड अधिकारी कर सकते हैं आवेदन

भारतीय स्टेट बैंक (state bank of india) ने इस बार रिटायर्ड बैंक ऑफिसरों के लिए भर्ती निकाली है। 194 पदों पर यह नियुक्ति निकाली गई है। इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए है। ऑनलाइन आवेदन भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए किए जा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है, जो 6 जुलाई 2023 तक चलेगी।

भारत की सबसे बड़ी सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने इस बार बैंक से सेवानिवृत्त हुए अधिकारियों के लिए नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की है। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 6 जुलाई है। एसबीआई की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक बैंक में 182 पद एफएलसी काउंसलर (FLC Counsellor) के हैं, जबकि 12 पद एफएलसी निदेशक (FLC Director) के हैं।

 

यहां करें आवेदन
www.sbi.co.in/careers

सेवानिवृत्त बैंक अधिकारियों की पात्रता (sbi rbo eligibility)

 

आयु सीमा

रिटायर्ड बैंक अधिकारियों के लिए यह पद हैं। इसमें 60 साल से 63 साल के उम्मीदवार शामिल हो सकते हैं। उम्मीदवार का जन्म 16 जून 1960 से 15 जून 1963 के बीच होना चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में कोई छूट नहीं दी जाएगी।

 

शैक्षणिक योग्यता

सेवानिवृत्त बैंक अधिकारी को स्थानीय भाषा लिखना, पढ़ना, बोलना और समझने में एक्सपर्ट होना चाहिए। स्मार्ट मोबाइल फोन और कंप्यूटर का ज्ञान भी जरूरी है।

 

 

सेवानिवृत्त अधिकारी का ग्रेड (RBO) वेतन

JMGS-I

35,000/- रुपये

MMGS-II

40,000/- रुपये
MMGS-III 40,000/- रुपये

SMGS-IV

45,000/- रुपये

SMGS-V

60,000/- रुपये

 

 

ऐसी होगी चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों को एक इंटरव्यू राउंड क्लियर करना होगा जो 100 अंकों का होगा। बैंक की ओर से गठित शार्ट लिस्टिंग कमेटी शार्ट लिस्टिंग पैरामीटर तय करेगी। इसके बाद बैंक की ओर से तय किए गए पर्याप्त संख्या में उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

 

यहां करें आवेदन

भारतीय स्टेट बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट bank.sbi/careers अथवा www.sbi.co.in/careers पर SBI RBO भर्ती 2023 के लिए आवेदन किया जा सकता है।

अभ्यर्थी सबसे पहले अपने नवीनतम फोटो और हस्ताक्षर को स्कैन कर लें। ऑनलाइन आवेदन तब तक पूरा नहीं होगा जब तक उम्मीदवार अपने पोटो और हस्ताक्षर के मुताबिक उसे अपलोड नहीं करता है।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद सिस्टम जनरेट ऑनलाइन आवेदन फॉर्म का प्रिंट जरूर निकाल लें।

चयन प्रक्रिया में उम्मीदवारों को शार्ट लिस्ट किया जाएगा और इंटरव्यू में शामिल किया जाएगा। इंटरव्यू के 100 नंबर होंगे। अंतिम चयन के लिए योग्यता सूची केवल इंटरव्यू में प्राप्त नंबरों के आधार पर तैयार की जाएगी। इंटरव्यू के लिए सूचना इमेल से भेजी जाएगी। सा ही बैंक की वेबसाइट पर भी सूची देख सकेंगे।

 

 

0/Post a Comment/Comments