Career In Hospital Management: हॉस्पिटल मैनेजमेंट में बनाएं करियर, लाखों रुपए मिलती है सैलरी

 


हेल्थ केयर सेक्टर में करियर बनाने का सपना देख रहे युवाओं के लिए यह सेक्टर बहुत शानदार है। क्योंकि इस सेक्टर में फिलहाल बहुत कम लोग इस क्षेत्र में है। कोरोनाकाल के बाद लोगों में इस सेक्टर के प्रति जागरूकता भी बढ़ी है। जब पूरी दुनिया कोरोना की चपेट में थी तब हेल्थ सेक्टर जीवनदाता के रूप में उभरा है। ऐसे ही सेक्टर में कई विधाओं में कई कोर्स हैं, उनमें से हास्पिटल मैनेजमेंट या हेल्थ केयर मैनेजमेंट भी एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।


आइए जानते हैं क्या है हास्पिटल मैनेजमेंट

हास्पिटल मैनेजमेंट हेल्थ केयर एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट के अंतर्गत आता है। हेल्थकेयर सेक्टर से जुड़े प्रफेशनल्स मानते हैं कि हेल्थ से संबंधित सर्विसेस के विस्तार के साथ ही हास्पिटल मैनेजमेंट में काम बढ़ गया है। इसमें सभी व्यवस्थाओं को सुनियोजित करना और पैनी नजर बनाए रखना होता है। मरीजों को इलाज में बेहतरीन कुशल तंत्र मिले, इसके प्रयास करने होते हैं। अच्छे डाक्टरों को जोड़ना, आधुनिक उपकरणों और नई-नई तकनीक की व्यवस्था भी करना, सभी हास्पिटल मैनेजमेंट के दायरे में आता है। यहां तक कि कोई हादसा भी हो जाता है तो उसका जिम्मा भी इन्हीं प्रोफेशनल्स का होता है। अस्पताल की वित्तीय व्यवस्था, कर्मचारियों की सुविधा आदि का कार्य भी इन्हें ही करना होता है।

काफी महत्वपूर्ण है यह सेक्टर

हास्पिटल मैनेजमेंट के अंतर्गत केंटीन से लेकर लिफ्ट तक का कार्यभार भी इस कोर्स के दायरे में आता है। एक सर्वे के मुताबिक साल 2025 तक भारत में 10 लाख से ज्यादा हॉस्पिटल मैनेजर्स की जरूरत पड़ेगी।


यह भी हैं कोर्स

0-ग्रेजुएशन इन हास्पिटल मैनेजमेंट
0-पोस्ट ग्रेजुएशन इन हास्पिटल मैनेजमेंट
0-सर्टिफिकेट कोर्स इन हेलथ केयर क्वालिटी मैनेजमेंट
0-पीजी डिप्लोमा इन हास्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन
0-पीजी डिप्लोमा इन इमरजेंसी मेडिसिन
0-एमबीए इन हास्पिटल मैनेजमेंट


कितने साल का है यह कोर्स


-बैचलर कोर्सः12वीं में साइंस 50 प्रतिशत के साथ

-पीजी कोर्सः ग्रेजुएशन इन हास्पिल मैनेजमेंट
-एमफिल या पीएचडीः पीडी हास्पिटल मैनेजमेंट

यहां से करें कोर्स

-एम्स, नई दिल्ली

-देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, इंदौर
-टाटा इंस्टीट्यूट आफ सोशल साइंसेज, मुंबई
-अपोलो इंस्टिट्यूट ऑफ हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन, हैदराबाद
-आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज, पुणे
-इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ सोशल वेलफेयर एंड मैनेजमेंट, कोलकाता



यहां है जॉब के अवसर

देश में सरकारी और प्राइवेट दोनों ही क्षेत्रों में नौकरी के काफी चांसेस हैं। इस कोर्स के जरिए अस्पताल के क्षेत्र में, इंटरनेशनल और डोमेस्टिक हेल्थ केयर इंस्टीट्यूट, हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी, नर्सिंग होम में नौकरी मिल सकती है। इस कोर्स के बाद अपोलो अस्पताल, वाक हार्ट, मैक्स, फोर्टिस, टाटा, डंकन, विप्रो, इंफोसिस, आईसीआईसीआई बैंक, फोर्टिस हेल्थ केयर लिमिटेड, अपोलो हेल्थ केयर जैसी बड़ी कंपनियों में नौकरी लग सकती है। इन कंपनियों में असिस्टेंट हास्पिटल मैनेजर के पद से करियर शुरू हो सकता है।


0/Post a Comment/Comments