Navodaya:-नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

 


नवोदय विद्यालय समिति (NVS) ने 2024-25 शैक्षणिक सत्र के लिए छठी कक्षा में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू कर दी है। इसके लिए प्रवेश परीक्षा जवाहर नवोदय विद्यालय सिलेक्शन टेस्ट 2024 आयोजित किया जा रहा है। इसके जरिए छठी कक्षा में प्रवेश के लिए ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 10 अगस्त तक चलेगी।



नवोदय विद्यालय में 6ठी कक्षा में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 10 अगस्त तक चलने वाली इस प्रक्रिया के बाद प्रवेश परीक्षा का आयोजन होगा। जवाहर नवोदय विद्यालय सिलेक्शन टेस्ट, जेएनवीएसटी 2024 (jnvst 2024) परीक्षा के आधार पर छठी कक्षा में प्रवेश मिलेगा। यह परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी।

पहला चरण

जम्मू-कश्मीर (जम्मू-1, जम्मू-2, सांबा और उधमपुर को छोड़कर), मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश केदिबांग घाटी और तवांग जिलों में, हिमाचल के चंबा, किन्नौर, मंडी, सिरमौर, कुल्लू, लाहौल और स्पीति, शिमला जिलों में और पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग और लद्दाख के लेह और कारगिल जिले में परीक्षा 4 नवंबर 2023 को आयोजित होगी।


दूसरा चरण

दूसरे चरण में शनिवार 20 जनवरी 2024 को प्रात 11.30 बजे परीक्षा होगी। इनमें आंध्र प्रदेश, असम, अरुणाचल प्रदेश (दिबांग घाटी और तवांग को छोड़कर), बिहार, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश (चंबा, किन्नौर, मंडी, सिरमौर, कुल्लू, लाहौल और स्पीति और शिमला को छोड़कर बाकी जिले), जम्मू और कश्मीर (केवल जम्मू-1, जम्मू-2, सांबा और उधमपुर), केरल, झारखंड, कर्नाटक, मध्यप्रदेश महाराष्ट्र, मणिपुर, उड़ीसा, पंजाब, राजस्थान, त्रिपुरा, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल (दार्जिलिंग छोड़कर), केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, चंडीगढ़, दादर और नगर हवेली, दमन और दीव, दिल्ली, लक्षद्वीप और पुंडुचेरी।


यह है योग्यता

नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए हो रही प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए 1 मई 2012 से 1 जुलाई 2014 के बीच होना चाहिए। सरकारी स्कूलों से शैक्षणिक वर्ष 2023-24 में कक्षा 5वीं में पढ़ रहे स्टूडेंट्स भी इसमें आवेदन कर सकते हैं। जिस जिले के स्कूल में 5वीं पढ़ रहे हैं, वे उसी जिले के नवोदय विद्यालय में एडमिशन ले सकते हैं। दूसरी बार प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया जा सकता है।


ऐसे करें आवेदन

0- नवोदय विद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट navadaya.gov.in पर जाएं।
0- Class VI Registration 2024 पर क्लिक करें।
0- नया पेज खुलने पर उस में रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
0- आपके सामने आवेदन फॉर्म आ जाएगा।
0- इस फॉर्म को भरने के साथ ही आवेदन शुल्क का भुगतान कर दें।
0- फोटोग्राफ, अभिभावकों के साइन, स्टूडेंट के साइन, आधार कार्ड की डिटेल्स भर दें।
0- स्टूडेंट्स इन प्रमाण पत्रों को हेडमास्टर से वेरिफाई करवा लें।
0- इसके साथ ही जरूरी डाक्यूमेंट भी अपलोड कर दें।
0- फाइनल रिसीप्ट का प्रिंट लेकर रख लें।


नवोदय विद्यालय परियोजना पर एक नजर

नवोदय विद्यालय या जवाहर नवोदय विद्यालय भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education) की ओर से चलाई जाने वाली आवासीय-सह शिक्षा, सीबीएसई बोर्ड से संबंधित एक परियोजना है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत ऐसे आवासीय विद्यालयों की कल्पना की गई थी, जिन्हें जवाहर नवोदय विद्यालय नाम दिया गया था। यह विद्यालय ग्रामीण प्रतिभाओं को दुनिया के सामने लाने का काम करते हैं। 1986 की शिक्षा नीति के तहत शुरू हुई यह परियोजना में इस समय देशभर में 661 आवासीय विद्यालय हैं।

0/Post a Comment/Comments